एक्‍साइज ड्यूटी से छोटे कारोबारियों को मारने की कोशिश: राहुल

मुंबई। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को कई दिनों से हड़ताल कर रहे सर्राफा कारो‍बारियों के बीच मुंबई पहुंचे। यहां पर उन्होंने सर्राफा कारोबारियों से कहा कि यह लड़ाई सिर्फ सर्राफा कारोबारियों की ही नहीं है बल्कि अब यह लड़ाई उनकी भी है। इस लड़ाई में कांग्रेस पूरी ताकत के साथ उनका साथ देने को तैयार है और उनके हक के लिए लड़ने को तैयार है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने केवल एक्साइज ड्यूटी नहीं बढ़ाई है बल्कि छोटे कारोबारियों को खत्म करने की कोशिश की है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार आपको मारने की कोशिश कर रही है।

झावेरी बाजार में पहंचे राहुल को सुनने के लिए काफी संख्या में लोग वहां पर मौजूद थे। राहुल ने कहा कि यदि इससे सरकार को फायदा हो रहा है तो कुछ फायदा इसमें आपका भी होना चाहिए। मेक इन इंडिया की बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह ठीक है कि यहां बड़े उद्योगपतियों की जरूरत है लेकिन इसके लिए न्याय की भी जरूरत है।

उनका कहना था कि भले ही कांग्रेस महाराष्ट्र में विपक्ष में है लेकिन कांग्रेस इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएगी इसके अलावा जहां संभव होगा वहां इस मुद्दे को उठाकर वह सर्राफा कारोबारियों को उनका हक दिलाने की बात रखेगी। गौरतलब है कि केंद्र द्वारा बढ़ाई गई एक्साइज ड्यूटी के विरोध में देश में कई जगहों पर सर्राफा कारोबारी कई दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं। ऐसे में उनका लाखों का रोज नुकसान हो रहा है।

इससे पहले राहुल गांधी मुंबई के सबसे बड़े देवनार डंपिंग ग्राउंड में पिछले महीने लगी आग के बाद जायजा लेने पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने डंपिंग ग्राउंड को लेकर पीएम मोदी के स्‍वच्‍छ भारत अभियान को निशाना बनाया।

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि केवल स्‍वच्‍छ भारत का नारा देना और उस पर काम करना दोनो अलग बातें हैं। इसे लेकर कोई स्‍ट्रेटेजी नजर नहीं आती। यह डंपिंग ग्राउंड कई लोगों के लिए समस्‍या है और इसे यहां नहीं होना चाहिए। बच्‍चे और बड़े बीमार हो रहे हैं, पीएम और सीएम इसमें कदम उठाए। इस समस्‍या से निपटने का कोई विजन नजर नहीं आता।

मालूम हो कि पिछले महीने यहां बड़ी आग लगी थी जिसके बाद यह बात सामने आई थी कि देवनार में सक्रिय डंपिंग माफिया के बीच वर्चस्‍व की लड़ाई के चलते यहां आग लगाई जाती है। इस मुद्दे को लेकर अब राजनीति शुरू हो चुकी है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget